Tablet Yojana: इन छात्रों को मिलेगा मुफ्त टेबलेट, अभी अपने राज्य की लिस्ट में नाम देखे

Free Tablet Yojana 2024: हम सभी जानते हैं, कि पूरी दुनिया और भारत डिजिटल इंडिया की तरफ अग्रसर हो रहा है, जिसमें बच्चों से लेकर बड़े सारे डिजिटल होते जा रहे हैं, और मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर टेबलेट का उपयोग आम जरूरत के लिए बढ़ता जा रहा है.

इसलिए यह डिजिटल वस्तुएं छात्रों के लिए भी बहुत लाभदायक होती जा रही है, जिसमें वहां ऑनलाइन बहुत सी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. और अपनी पढ़ाई भी पूरी करते हैं. इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार के योगी आदित्यनाथ जी ने यह Free Tablet Yojana 2024 को शुरू किया है, जिसमें दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाएगा ,अगर आप भी इसका हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इस लेख के अंत तक बन रहे.

Free Tablet Yojana जानकारी

फ्री टैबलेट योजना 2024 हरियाणा व उत्तर प्रदेश द्वारा लागू किया गया है. जिसमें 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों को यह टैबलेट उपलब्ध करवाया जाएगा. जिसमें वह सुचारू रूप से अपनी शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे. इस योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के 75% अंक आए हैं, उन्हें इसका बहुत आसानी से लाभ मिल सकता है.

Free Tablet Yojana 2024 Overview 

योजना नाम Free Tablet Yojana 2024
किसके द्वारा शुरू हुई हरियाणा और उत्तरप्रदेश सरकार 
लाभार्थीहरियाणा व उत्तरप्रदेश विद्यार्थी
किन छात्रों के लिए10वी और 12वी कक्षा के छात्र
Official Website CLICK 

अगर आप ऐसे ही अन्य सरकारी योजनाओं और नौकरियों की तलाश में है तो आप हमारे इस Atal Pension Yojana: सरकार दे रही ₹4000 रूपए की पेंशन हर महीने, को भी पढ़ सकते हैं. आपको हमारे इस वेबसाइट पर हर तरह की जानकारी सबसे पहले मिलती है इसलिए आप हमारे ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं.

Free Tablet Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज 

फ्री टैबलेट योजना 2024 में आवेदन करने के लिए आपके पास हमारे द्वारा बताए गए यह निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है – 

  • आधार कार्ड
  • जाती प्रमाण पत्र
  • 10वी और 12वी कक्षा की अंकतालिका 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

Free Tablet Yojana 2024 योग्यताएं

फ्री टैबलेट योजना 2024 का लाभ उठाने के लिए आपके पास यह निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक है – 

  • इस योजना का हिस्सा बनने के लिए सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने आवश्यक है.
  • आवेदक 10 वी और 12वीं कक्षा का छात्र हो.
  • छात्र के पिछली कक्षा के अंक 75% से अधिक होने चाहिए. 
  • आपको योजना का लाभ तभी मिल पाएगा जब आप आपके आगे की पढ़ाई जारी रखेंगे.
  • अगर आप इस योजना में आवेदन कर रहे हैं तो आपके परिवार की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए. 

Free Tablet Yojana 2024 आवेदन प्रकिया

अगर आप भी फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करके फ्री टेबलेट लेना चाहते हैं और आपके शिक्षा में मदद लेना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए यह निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा – 

STEP 1

सर्वप्रथम आपको आवेदन करने के लिए हरियाणा या उत्तर प्रदेश के फ्री टैबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा वहां पर आपको फ्री टैबलेट योजना के आवेदन फार्म के लिंक पर क्लिक करना होगा.

STEP 2

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने फ्री टैबलेट योजना 2024 का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा, उसमें मांगी गई सारी जानकारी आपको धीरे-धीरे सही से भर देनी है, जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि.

फिर आपसे आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे.

STEP 3

आपके सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देने हैं. फिर पूरे फॉर्म को एक बार चेक कर लेने के बाद आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा. फिर आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण हो जाएगा.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश व हरियाणा सरकार द्वारा चलाए गए फ्री टैबलेट योजना 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई है, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे आपके परिजनों को भी शेयर जरूर कीजिएगा. आपका एक शेयर जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत बड़ी मदद साबित हो सकता है.

Leave a Comment