रतन टाटा हर विद्यार्थी को देंगे 12000 तक छात्रवृति! अगर आप Student हो तो अभी ऐसे करे आवेदन Tata Pankh Scholarship Yojana

Tata Pankh Scholarship Yojana: भारत में ऐसे बहुत से छात्र हैं, जो अपनी पढ़ाई आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण नहीं पूरी कर पाते. इसीलिए वह अपने जीवन को सुधार भी नहीं पाते और ना ही नौकरी के लिए प्रयास कर पाते हैं. इसलिए सरकार द्वारा भारत के छात्रों को आर्थिक स्थिति सही करने व अच्छी शिक्षा देने के लिए कई योजनाएं चलाते हैं.

Tata Pankh Scholarship Yojana
Tata Pankh Scholarship Yojana

जिनमें से एक योजना Tata Pankh Scholarship Yojana हैं. यह योजना टाटा कंपनी के मालिक श्री रतन टाटा जी द्वारा लाई गई है. हम सभी श्री रतन टाटा जी के बारे में जानते हैं, कि वह भारत में कितना बड़ा समर्पण आर्थिक रूप से देते रहते हैं. ताकि गरीबों का और मध्यम वर्ग के लोगों का लाभ हो सके इसीलिए वह बहुत से लोगों को अपनी कंपनियों में रोजगार भी प्रदान करते हैं. अगर आप भी इस योजना में लाभ लेना चाहते हैं, तो इस लेख के अंत तक जरूर बन रहिएगा.

Tata Pankh Scholarship Yojana Details

Tata Pankh Scholarship Yojana के अंतर्गत आपको अर्थात छात्रों को जो की दसवीं पास है, और किसी दूसरी कक्षा में भी फिलहाल अध्यन कर रहे है, उन्हें ₹10000 से लेकर ₹12000 तक की स्कॉलरशिप मिल सकती है. जिनसे वह अपनी शिक्षा पूर्ण कर सकते हैं, और और आगे अपनी जिंदगी के लिए नहीं राह बना सकते हैं. इस स्कॉलरशिप से जो कि श्री रतन टाटा जी की टाटा कंपनी द्वारा लाई गई है, उसमें छात्रों की जो गरीब है, उनकी आर्थिक सहायता हो सकती है.

योजना नामTata Pankh Scholarship Yojana
किसके द्वारा शुरू हुई Tata Comapny Limited
योजना लाभ राशि₹ 12000 रुपए
Official Website Click 

अगर आप ऐसे ही किसी अन्य योजना या सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आप हमारे इस Aadhar Card Loan Yojana 2024: ₹2,00,000 तक का लोन सिर्फ 1 मिनट में, ऐसे करे प्राप्त को भी पढ़ सकते हैं. आपको हमारे इस वेबसाइट पर हर तरह की नई पुरानी जानकारी मिल जायेगी. इसलिए अगर आपको अन्य योजनाओं और नौकरियों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करनी है तो आप हमारे वेबसाइट पर कोने में दे रखे बटन पर क्लिक करके ग्रुप से जुड़ सकते हैं. और आप हमारी इस वेबसाइट को आगे शेयर करके दूसरो की मदद भी कर सकते है.

Tata Pankh Scholarship Yojana Benifits

टाटा पक स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आपको बहुत से लाभ देखने को मिल सकते हैं कुछ लाभ यह निम्न है- 

  • इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना है. 
  • इस योजना से छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए 80% या फिर 10000 से 12000 रुपए तक की मदद मिलेगी जिससे वह अपनी संपूर्ण शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे. 
  • यह योजना 11वीं 12वीं और डिप्लोमा करने वाले छात्रों के लिए भी उपलब्ध है. इसलिए आप भी निश्चिंत रहें, आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत ग्रेजुएशन कर रहे छात्र और आईआईटी वाले छात्र भी लाभ ले सकते हैं. 
  • इस योजना के द्वारा दी गई छात्रवृत्ति जो की ₹10000 से ₹12000 तक होने वाली है. वह राशि छात्रों के बैंक खातों में सीधा आ जाएगी. अगर आपके पास बैंक खाता ना हो तो आपके परिवार के खाता में यह राशि उपलब्ध करवादी जाएगी.
  • इस योजना का लाभ आपके परिवार में अगर दो छात्र हैं l, तो उन्हें भी मिल सकता है. अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल साइट पर भी देख सकते हैं.

Tata Pankh Scholarship Yojana Eligibility Criteria

टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना के लिए आपको निम्न योग्यताएं रखनी होगी तभी आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे – 

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला छात्र और उसका पूरा परिवार भारत का निवासी होना चाहिए. तभी आप इस योजना के लिए एलिजिबल है.
  • योजना में आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लख रुपए से कम होनी चाहिए. तभी आपको ₹10000 से ₹12000 रुपए तक की राशि की मदद मिलेगी.
  • छात्र इस योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से या संस्थान से दसवीं 11वीं 12वीं या ग्रेजुएट या आईआईटी में अध्यनरत होना चाहिए. अर्थात पढ़ रहा होना चाहिए.
  • आवेदन करने वाले छात्र या उसके परिवार को यह ध्यान देना होगा की छात्र के पिछली कक्षा के अंक या प्रतिशत 60% प्रतिशत से अधिक हो तभी उसे इसका लाभ दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर देख सकते हैं.
  • आवेदन करने वाला छात्र प्राइवेट या सरकारी किसी भी स्कूल में पढ़ रहा हूं फिर भी उसे इस योजना का लाभ मिलेगा. 
  • अगर आपके पास यह सब योग्यताएं हैं. तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, और ₹10000 से ₹12000 तक की राशि के बैंक अकाउंट में सीधा प्राप्त कर सकते हैं.

Tata Pankh Scholarship Yojana Documents Required 

Tata Pankh Scholarship Yojana में आपको आवदेन करने के लिए यह निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इसे ध्यान से देख कर सारे दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखे – 

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र 
  3. वर्तमान स्कूल में पढ़ रहे वर्ष की फीस रसीद
  4. पिछली कक्षा की अंकतालिका 
  5. प्रवेश प्रमाण पत्र
  6. जाती प्रमाण पत्र ( अगर जरूरत हो )
  7. बैंक खाता विवरण
  8. मोबाइल नंबर 
  9. पासपोर्ट साइज फोटो 

यह निम्न डॉक्यूमेंट्स आपको पहले से ही तैयार रखने होंगे ताकि जब आवेदन करे तब कोई भी दिक्कत का सामना आपको ना करना पड़े और आसानी से आवेदन हो सके.

Tata Pankh Scholarship Yojana Apply Online Last date

Tata Pankh Scholarship Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने कि अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 रखी गई है. इसलिए आप चाहे तो इसे अभी आराम से आवेदन ग्राम भर सकते है. क्युकी इसकी अंतिम तिथि आने पर इसकी वेबसाईट अटक भी सकती है, फिर आपको इसका आवेदन करने में मुश्किल हो सकती है. इसलिए आप इसका जल्द से जल्द आवेदन करे तो अच्छा होगा.

Tata Pankh Scholarship Yojana Online or Offline

जानकारी के लिए हम आपको यह भी बताते चले कि आपको टाटा पंख योजना का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. इसका आवेदन आप चाहे तो आपके नजदीकी E-Mitra या फिर आपके मोबाइल और लैपटॉप से भी कर सकते है. जिसकी आवेदन प्रकिया मेने नीचे बताई है.

Tata Pankh Scholarship Yojana Online Apply Process

Tata Pankh Scholarship Yojana online Apply में आवेदन करने के लिए आपको यह निम्न steps को फॉलो करना होगा, इन्हे ध्यान पूर्वक पढ़ कर ही इस योजना के आवेदन फॉर्म को भरियेगा – 

Step. 1

Tata Pankh Scholarship Yojana का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होगा. इसलिए आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक Website पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसकी ऑफिसियल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है. फिर आपको वहा पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देना है.

Step. 2

वेबसाइट पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुल कर आएगा, उस फॉर्म में आपको सारी जानकारी एक दम सही सही दर्ज कर देनी है. साथ ही आपको मांगे गए दस्तावेज जो मेने ऊपर बताए है, वह भी स्कैन करके अपलोड कर देने है.

और आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा. और आपका आवेदन फॉर्म पुर्तयः भरवा जाएगा.

इस लेख में हमने आपको Tata Pankh Scholarship Yojana की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इस लेख को आगे जरूरतमंद लोगों को शेयर जरूर कीजिएगा. आपका एक शेयर बहुत से लोगो की मदद कर सकता है.

Leave a Comment