Top 50 Best Hindi Blogs in India: भारत के बेहतरीन हिंदी ब्लोग्स

Top 50 Best Hindi Blogs in India: पूरे वर्ल्ड में हर कोई ऑनलाइन अलग-अलग तरीकों से हजारों लाखों रुपए कमा रहा है. वह भी सिर्फ घर बैठे मोबाइल लैपटॉप से. इंडिया में भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जो बहुत से ऑनलाइन तरीकों से लाखों रुपए कमा रहे हैं. फिलहाल भारत में डिजिटल माध्यम से हजारों लाखों रुपए कमाना आसान होता जा रहा है. लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं, जिन्हें ऑनलाइन माध्यम से हजारों रुपए कमाना नहीं आता और अगर उन्हें इसका माध्यम मिल जाए फिर भी वह सही नीच या टॉपिक नहीं ढूंढ पाते. जिससे वह असफलता के कारण हार मान लेते हैं..

Top 50 Best Hindi Blogs in India
Top 50 Best Hindi Blogs in India

ऐसे ही एक तरीका है जिसे ब्लॉगिंग कहते हैं.  जिसमें ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर आर्टिकल्स डालने पड़ते हैं. जिन्हें लोग पढ़ते हैं, और हमें हजारों लाखों रुपए की कमाई होती है. और ब्लागिंग में बहुत से ऐसे नीच होते हैं, जिन्हें ज्यादा लोग पढ़ना पसंद करते हैं. और भारत में ऐसी बहुत सी वेबसाइट्स है, जो ऐसे ब्लॉग्स बना कर लाखो और करोड़ो तक कमा रही है. आज हम इस लेख में उन्ही Top 50 Best Hindi Blogs in India के बारे में बताने वाले हैं. जो भारत में सबसे ज्यादा रैंक करती है और मिलियंस में ट्रैफिक लाती है और हजारों डॉलर्स कमाती है. इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहिएगा.

1. सरकारी योजनाएं & Educational – Best Hindi Blogs in India

जैसे कि हम लोग जानते हैं, भारत में ब्लॉगिंग करने का क्रेज बढ़ता जा रहा है, और उनमें बहुत कंपटीशन भी बढ़ता जा रहा है. उन्ही में से सबसे ज्यादा ट्रैफिक आने वाला नीच सरकारी योजनाएं और सरकारी नौकरियों की जानकारी देने वाला नीच है. इसमें बहुत सी ऐसी WEBSITES है, जो ऐसे नीच पे काम करके लाखो कमा रही है.

इस नीचे में आप जरूर और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए जो हर राज्य की सरकार है, योजनाएं लाती है. उनकी जानकारियां आपके आर्टिकल के द्वारा वेबसाइट पर डालकर दे सकते हैं. इसी के साथ आप सरकार द्वारा निकल गई सरकारी नौकरियों की भर्ती के बारे में भी आर्टिकल्स लिखकर छात्रों को सूचित कर सकते हैं. छात्रों के नौकरियों की तलाश के कारण आपको इस नीच पर बहुत ट्रैफिक देखने को मिल सकता है.

यह निम्न टॉप 5 वेबसाइट्स है जो इस नीच पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाली वेबसाइट्स है जो Blogs डाल कर लाखो कमाती है –

BJP Yojana.in

BJP Yojana.in (https://bjpyojana.in/) सरकारी योजनाओं और नौकरीयों की जानकारी देने वाला एक लोकप्रिय ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर आप केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं, सरकारी नौकरीयों और उनसे संबंधित अपडेट्स के बारे में पढ़ सकते हैं। यहाँ आपको योजना के लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया जैसी विस्तृत जानकारी मिलती है, जो खासकर छात्रों और नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए उपयोगी होती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
BJP Yojana.inhttps://bjpyojana.in/Adsense + Affiliate

Hindialphabet.com

Hindialphabet.com (Hindialphabet) एक प्रमुख वेबसाइट है जो हिंदी वर्णमाला और उससे जुड़ी जानकारी प्रदान करती है। यहां पर हिंदी के अक्षरों और उनकी ध्वनियों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है, जो भाषा सीखने में सहायक होती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindialphabet.comHindi AlphabetAdsense + Affiliate

Hindinumber.in

Hindinumber.in (Hindinumber) हिंदी संख्याओं की जानकारी देने वाली एक प्रमुख वेबसाइट है। यह ब्लॉग हिंदी में संख्याओं की पहचान, उनकी गणना, और उनके उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindinumber.inHindi NumberAdsense + Sponsored Content

Hindiletter.com

Hindiletter.com (Hindiletter) हिंदी के अक्षरों और वर्णमाला की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। यहां पर हिंदी अक्षरों की लिखावट और उनके उच्चारण की जानकारी दी जाती है, जो बच्चों और शुरुआती सीखने वालों के लिए उपयोगी है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindiletter.comHindi letterAdsense + Affiliate

Hindivarnamala.com

Hindivarnamala.com (Hindivarnamala) एक वेबसाइट है जो हिंदी वर्णमाला के बारे में शिक्षा प्रदान करती है। यह ब्लॉग हिंदी वर्णमाला की समझ और उनके उपयोग की जानकारी देता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindivarnamala.comHindi varnamalaAdsense + Sponsored Posts

Hindivarnamala.in

Hindivarnamala.in (Hindivarnamala.in) हिंदी वर्णमाला और शिक्षा के अन्य पहलुओं की जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट है। यहां पर हिंदी भाषा सीखने से संबंधित कई लेख और संसाधन उपलब्ध हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindivarnamala.inHindi varnamalaAdsense + Affiliate

2. टेक्नोलॉजी – Best Hindi Blogs in India

पूरे वर्ल्ड में हर देश में अलग-अलग तकनीक और मोबाइल लैपटॉप और अन्य टेक्नोलॉजी से संबंधित वस्तुएं मार्केट में आई जा रही है. वैसे ही भारत में भी बहुत सी टेक्नोलॉजी से जुड़ी वस्तुएं आ रही है. जिनके बारे में लोग खरीदने से पहले उनकी जानकारी लेना पसंद करते हैं, और उनकी जानकारी को देखने के लिए वह आपके वेबसाइट पर आर्टिकल इसको पढ़ने आते हैं, और को बहुत ट्रैफिक देखने को मिलता है.

इस टेक्नोलॉजी नीच पर आप लेटेस्ट मोबाइल और लैपटॉप और उनकी छोटी-मोटी जानकारी के बारे में वेबसाइट पर आर्टिकल्स डाल सकते हैं. जिन्हें लोग पढ़ने आते हैं, और आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण बहुत से डॉलर्स की कमाई देखने को मिलती है.

यह निम्न टॉप 5 वेबसाइट्स है जो इस नीच पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाली वेबसाइट्स है जो Blogs डाल कर लाखो कमाती है इसकी URLजानकारी हमने नीचे टेबल के माध्यम से देने की कोशिश की है- 

Mobilephone91.com

Mobilephone91.com (https://www.mobilephone91.com/) मोबाइल और गैजेट्स की जानकारी देने वाली एक वेबसाइट है। इस ब्लॉग पर आपको लेटेस्ट स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, और उनकी समीक्षा के बारे में जानकारी मिलती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Mobilephone91.comhttps://www.mobilephone91.com/Adsense + Affiliate

Hindi.gadgets360.com

Hindi.gadgets360.com (https://hindi.gadgets360.com/) टेक्नोलॉजी और गैजेट्स की जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट है। यहां पर नए गैजेट्स की समीक्षा और टेक्नोलॉजी न्यूज़ पढ़ी जा सकती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindi.gadgets360.comhttps://hindi.gadgets360.com/Adsense + Sponsored Reviews

91mobiles.com/hi/

91mobiles.com/hi/ (https://www.91mobiles.com/hi/) मोबाइल और गैजेट्स के क्षेत्र में अग्रणी ब्लॉग है। यहां पर आप विभिन्न स्मार्टफोन्स और अन्य गैजेट्स की जानकारी के साथ उनके रिव्यू भी पा सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
91mobiles.com/hi/https://www.91mobiles.com/hi/Adsense + Affiliate

Techiocean.com

Techiocean.com (https://techiocean.com/) टेक्नोलॉजी की दुनिया में नवीनतम जानकारी प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यह ब्लॉग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नई खोजों और उत्पादों के बारे में विस्तृत जानकारी देता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Techiocean.comhttps://techiocean.com/Adsense + Paid Promotion

Thereviewsnow.com

Thereviewsnow.com (https://www.thereviewsnow.com/) एक प्रौद्योगिकी वेबसाइट है जो मोबाइल और अन्य गैजेट्स की समीक्षाएं और नवीनतम तकनीकी समाचार प्रदान करती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Thereviewsnow.comhttps://www.thereviewsnow.com/Adsense + Affiliate

3. लोन वेबसाइट्स – Best Hindi Blogs in India

भारत में और यहां तक की पूरे वर्ल्ड में लोग लोन की सहायता लेते हैं. जिसे वह अपने अलग-अलग जरूरत के हिसाब से उन लोन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे ही भारत में भी बहुत से लोन मध्यम वर्ग के लोगों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों द्वारा लिए जाते हैं, और यहां के किसानों के द्वारा भी बहुत से लोन की सहायता ली जाती है। लेकिन वह लोन लेने से पहले उनकी जानकारी पहले प्राप्त करते हैं.

वह जानकारी लेने के लिए गूगल पर देखने के लिए जरूर जाते हैं. इसलिए अगर आप लोन से संबंधित नीचे पर कार्य करते हैं, और लोन के बारे में जानकारियां देखकर बहुत सारा ट्रैफिक लाते हैं. तो आपको इस नीचे पर लाखों रुपए की कमाई हो सकती है. क्योंकि इन नीचे पर सबसे ज्यादा पैसा मिलता है. और साथ ही ज्यादा ट्रैफिक भी मिलता है.

यह टॉप 5 वेबसाइट्स है, जो इस नीच पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाली वेबसाइट्स है, जो Blogs डाल कर लाखो कमाती है और यह सब ब्लॉग्स सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाती है- 

Aboutinvestmentbanking.blogspot.com

Aboutinvestmentbanking.blogspot.com (https://aboutinvestmentbanking.blogspot.com/) लोन और निवेश बैंकिंग से जुड़ी जानकारी प्रदान करता है। यह ब्लॉग वित्तीय जागरूकता फैलाने और लोन के विभिन्न प्रकारों की जानकारी देने के लिए जाना जाता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Aboutinvestmentbanking.blogspot.comhttps://aboutinvestmentbanking.blogspot.com/Adsense + Affiliate

Vikinews.in

Vikinews.in (https://vikinews.in/) एक वेबसाइट है जो भारत के विभिन्न लोन योजनाओं, लोन आवेदन प्रक्रिया, और फाइनेंस संबंधित समाचार प्रदान करती है। यह ब्लॉग खासकर वित्तीय जागरूकता के लिए प्रसिद्ध है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Vikinews.inhttps://vikinews.in/Adsense + Paid Promotion

Paisabazaar.com

Paisabazaar.com (https://www.paisabazaar.com/) भारत का अग्रणी फाइनेंसियल ब्लॉग है, जो लोन, क्रेडिट कार्ड्स और अन्य वित्तीय सेवाओं की विस्तृत जानकारी देता है। यह ब्लॉग लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से उपयुक्त लोन और अन्य वित्तीय उत्पाद चुनने में मदद करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Paisabazaar.comhttps://www.paisabazaar.com/Adsense + Affiliate

Gopaysense.com/blog

Gopaysense.com/blog (https://www.gopaysense.com/blog/) लोन और फाइनेंस से जुड़ी जानकारियां प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यह ब्लॉग फाइनेंस से संबंधित उपयोगी टिप्स और जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Gopaysense.com/bloghttps://www.gopaysense.com/blog/Adsense + Sponsored Content

Getzype.com

Getzype.com (https://www.getzype.com/) एक फाइनेंस ब्लॉग है जो लोन के विभिन्न विकल्पों, उनके लाभ और अन्य फाइनेंसियल जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Getzype.comhttps://www.getzype.com/Adsense + Affiliate

4. फैशन और ब्यूटी – Best Hindi Blogs in India

हर देश में लोग खुद के शरीर के प्रति बहुत संवेदनशील होते जा रहे हैं, और शरीर का ध्यान रखना में और अच्छे कपड़े पहनने में ध्यान लगा रहे हैं. इंटरनेट पर वह उनकी जानकारी को देखकर उन्हें फॉलो करते हैं, और इस फैशन को अपनाते हैं. और साथ ही अपने शारीरिक रूप को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन जानकारियां प्राप्त करते हैं. 

 इसके लिए यह ऑनलाइन वेबसाइट पर जानकारी के लिए अलग-अलग आर्टिकल्स पढ़ते हैं. इसीलिए अगर आप भी इस नीच पर आर्टिकल्स लिखे तो आपको इसमें बहुत अच्छा ट्रैफिक देखने को मिल सकता है.

यह निम्न टॉप 5 वेबसाइट्स है जो इस नीच पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाली वेबसाइट्स है जो Blogs डाल कर लाखो कमाती है आप इसकी अधिक जानकारी इस ब्लॉग्स में जाकर देख सकते है-

Hindi.webdunia.com

Hindi.webdunia.com (https://m-hindi.webdunia.com/) एक प्रसिद्ध हिंदी वेबसाइट है जो फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी प्रदान करती है। यहां पर आप नवीनतम फैशन ट्रेंड्स, मेकअप टिप्स और ब्यूटी के बारे में पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindi.webdunia.comhttps://m-hindi.webdunia.com/Adsense + Paid Promotion

Hi.wikihow.com

Hi.wikihow.com (https://hi.wikihow.com/) फैशन और ब्यूटी टिप्स के लिए एक शानदार ब्लॉग है। यहां आपको ब्यूटी, मेकअप और हेयरस्टाइल से संबंधित ट्यूटोरियल्स और टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hi.wikihow.comhttps://hi.wikihow.com/Adsense + Sponsored Content

Onlymyhealth.com

Onlymyhealth.com (https://www.onlymyhealth.com/hindi.html) एक हेल्थ और ब्यूटी ब्लॉग है, जहां पर आप त्वचा की देखभाल, मेकअप और ब्यूटी टिप्स के बारे में पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Onlymyhealth.comhttps://www.onlymyhealth.com/hindi.htmlAdsense + Affiliate

1mg.com/hi/patanjali

1mg.com/hi/patanjali (https://www.1mg.com/hi/patanjali/) स्वास्थ्य और ब्यूटी से संबंधित उत्पादों की जानकारी और समीक्षा प्रदान करता है। यहां पर आपको पतंजलि और अन्य ब्रांड्स के ब्यूटी उत्पादों की जानकारी मिलती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
1mg.com/hi/patanjalihttps://www.1mg.com/hi/patanjali/Adsense + Affiliate

Careinsurance.com

Careinsurance.com (https://www.careinsurance.com/) स्वास्थ्य और बीमा से संबंधित एक ब्लॉग है, जहां पर ब्यूटी और स्वास्थ्य पर आधारित लेख भी मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Careinsurance.comhttps://www.careinsurance.com/Adsense + Sponsored Posts

5. फूड वेबसाइट्स – Best Hindi Blogs in India

हम सभी लोग इस बात से भली भांति वाकिफ है. कि पूरे देश में कैसे नए-नए खाने की चीजों की जानकारियां और वीडियो वायरल हो रहे हैं. बहुत से लोग अलग-अलग यूनिक खाने को अपने घर पर ही बनाने के लिए इंटरनेट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं. 

इंटरनेट से खाने की जानकारी प्राप्त करने हेतु वह गूगल पर वेबसाइट में आर्टिकल्स को पढ़ते हैं. जिससे आप लोगों का फायदा होता है. और बहुत अच्छा खासा ट्रैफिक देखने को मिलता है. इस नीचे में कंपटीशन बढ़ता जा रहा है.

यह निम्न टॉप 5 वेबसाइट्स या ब्लॉग्स है जो इस नीच पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाली वेबसाइट्स है जो Blogs डाल कर लाखो कमाती है इसकी पूरी जनाकरी नीचे टेबल के माध्यम से दी गई है – 

Food.ndtv.com/hindi

Food.ndtv.com/hindi (https://food.ndtv.com/hindi) एक प्रमुख फूड ब्लॉग है, जो विभिन्न प्रकार के खाने की रेसिपीज और टिप्स प्रदान करता है। यहां पर आप स्वादिष्ट व्यंजनों की जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Food.ndtv.com/hindihttps://food.ndtv.com/hindiAdsense + Affiliate

Hindi.foodviva.com

Hindi.foodviva.com (https://hindi.foodviva.com/) खाना बनाने की विभिन्न विधियों की जानकारी देने वाला ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर आप पारंपरिक और नए व्यंजनों की विधि सीख सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindi.foodviva.comhttps://hindi.foodviva.com/Adsense + Paid Promotion

Hebbarskitchen.com/hi

Hebbarskitchen.com/hi (https://hebbarskitchen.com/hi/) भारतीय व्यंजनों की सरल और रोचक रेसिपीज प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहाँ पर हर प्रकार के व्यंजन की जानकारी आसानी से मिल जाती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hebbarskitchen.com/hihttps://hebbarskitchen.com/hi/Adsense + Affiliate

Cookpad.com/in-hi

Cookpad.com/in-hi (https://cookpad.com/in-hi) खाने की रेसिपीज को शेयर और डिस्कवर करने वाला ब्लॉग है। यहां पर आपको लाखों यूजर्स द्वारा शेयर की गई रेसिपीज मिलती हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Cookpad.com/in-hihttps://cookpad.com/in-hiAdsense + Sponsored Content

Herzindagi.com

Herzindagi.com (https://www.herzindagi.com/) एक लाइफस्टाइल ब्लॉग है, जो फूड, हेल्थ, और फैशन के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यहाँ पर आपको विभिन्न प्रकार के फूड आइटम्स और रेसिपीज के बारे में जानकारी मिलती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Herzindagi.comhttps://www.herzindagi.com/Adsense + Affiliate

6. शेयर बाजार (Stock Market) – Best Hindi Blogs in India

भारत में लोगों द्वारा शेयर मार्केट को बहुत पसंद किया जा रहा है. इसकी संख्या बढ़ती जा रही है, और लोग खुद के पैसों को बढ़ाने के लिए स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने में इच्छुक होते जा रहे हैं. इसलिए वह शेयर मार्केट में अलग-अलग स्टॉक और शेयर के बारे में जानकारी लेने के लिए उत्सुक रहते हैं. 

भारत में इस शेयर मार्केट से जुड़ी उत्सुकता को देखकर आप भी इस वेबसाइट पर और नीच पर आर्टिकल्स लिख सकते हैं. क्योंकि इन लोगों को इन्वेस्ट करने से पहले बहुत सी जानकारी की जरूरत होती है. जिसके लिए यह ऑनलाइन जानकारी पढ़ने के लिए अलग-अलग वेबसाइट्स पर क्लिक करते हैं. इस नीच पर फिलहाल ज्यादा कंपटीशन नहीं है, परंतु ट्रैफिक बहुत अच्छा मिलता है, और साथ ही अच्छे पैसे भी मिल सकते हैं.

आपको इस नीच से जुड़े सबसे बेहतरीन ब्लॉग्स देखने है तो इसकी जानकारी हमने नीचे टेबल के माध्यम से दे दी है, आपको उसमे टॉप 5 ब्लॉग्स देखने को मिल जायेंगे – 

Navbharattimes.indiatimes.com

Navbharattimes.indiatimes.com (https://navbharattimes.indiatimes.com/) शेयर बाजार, वित्तीय समाचार और मार्केट एनालिसिस के बारे में जानकारी देने वाली एक प्रमुख वेबसाइट है। यहां पर शेयर मार्केट से जुड़ी ताजा खबरें और अपडेट मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Navbharattimes.indiatimes.comhttps://navbharattimes.indiatimes.com/Adsense + Sponsored Posts

Hindi.moneycontrol.com

Hindi.moneycontrol.com (https://hindi.moneycontrol.com/) शेयर बाजार की खबरें और निवेश संबंधित जानकारी प्रदान करने वाली एक प्रसिद्ध वेबसाइट है। यहां पर आप शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड्स, और वित्तीय योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindi.moneycontrol.comhttps://hindi.moneycontrol.com/Adsense + Affiliate

Zeebiz.com/hindi

Zeebiz.com/hindi (https://www.zeebiz.com/hindi/?theme=mobile) वित्तीय समाचार, शेयर बाजार अपडेट, और निवेश संबंधित टिप्स देने वाला ब्लॉग है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Zeebiz.com/hindihttps://www.zeebiz.com/hindi/?theme=mobileAdsense + Paid Promotion

Hindi.business-standard.com

Hindi.business-standard.com (https://hindi.business-standard.com/amp) शेयर बाजार के बारे में विस्तृत जानकारी और ताजा खबरें प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहां पर आपको हर रोज के मार्केट अपडेट मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Hindi.business-standard.comhttps://hindi.business-standard.com/ampAdsense + Affiliate

Goodreturns.in/hindi

Goodreturns.in/hindi (https://hindi.goodreturns.in/) निवेश, फाइनेंस और शेयर बाजार की जानकारी प्रदान करने वाला एक प्रमुख ब्लॉग है। यहां पर आपको शेयर बाजार से संबंधित नवीनतम टिप्स और ट्रिक्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Goodreturns.in/hindihttps://hindi.goodreturns.in/Adsense + Sponsored Content

7. ट्रैवल ब्लॉग्स – Best Hindi Blogs in India

भारत में ऐसी बहुत सी घूमने जैसी जगह है, जहां बहुत से ट्रैवलर और बहुत से ऐसे परिवार जो घूमने जाते हैं, उससे पहले वह एक बार के लिए जानकारी जरूर लेते हैं, कि वह किसी खूबसूरत और अच्छी जगह जाए इसलिए वह ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से ऐसी जानकारी जरूर लेते हैं, जहां पर वह अच्छी जगह घूमने जा सके.

इसलिए आप ट्रैवल ब्लॉग्स बना सकते हैं. जिसमें आप अलग-अलग अच्छी जगह हो के बारे में लोगों को बता सकते हैं. और अच्छा खासा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट के लिए ला सकते है. इस नीचे पर फिलहाल ज्यादा कंपटीशन नहीं है, इसलिए आप इस नीच पर कार्य करना शुरू कर सकते हैं.

यह टॉप 5 ब्लॉग्स आपको इस नीच के अंतर्गत देखने को मिलेंगे. इसकी जानकारी नीचे दे दी गई है –

Treebo.com

Treebo.com (https://www.treebo.com/blog/) यात्रा और होटल से संबंधित जानकारी देने वाला एक प्रमुख ब्लॉग है। यहां पर आप विभिन्न यात्रा स्थलों के बारे में जानकारी और सुझाव पा सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Treebo.comhttps://www.treebo.com/blog/Adsense + Affiliate

Devilonwheels.com

Devilonwheels.com (https://devilonwheels.com/) हिल स्टेशन और एडवेंचर ट्रिप्स के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला एक लोकप्रिय ब्लॉग है। यहां पर आपको यात्रा के बारे में शानदार गाइड्स और टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Devilonwheels.comhttps://devilonwheels.com/Adsense + Sponsored Content

Indiatourismguide.in

Indiatourismguide.in (https://indiatourismguide.in/) भारत के पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहां आप प्रमुख स्थलों के बारे में पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Indiatourismguide.inhttps://indiatourismguide.in/Adsense + Affiliate

Traveltriangle.com/blog

Traveltriangle.com/blog (https://traveltriangle.com/blog/) एक ट्रैवल गाइड ब्लॉग है जो यात्रा के टिप्स, सुझाव और प्रमुख स्थलों की जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Traveltriangle.com/bloghttps://traveltriangle.com/blog/Adsense + Paid Promotion

Tripoto.com

Tripoto.com (https://www.tripoto.com/) यात्राओं की योजनाएं बनाने और यात्रा के अनुभव साझा करने का एक प्रमुख ब्लॉग है। यहां पर आपको यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Tripoto.comhttps://www.tripoto.com/Adsense + Sponsored Posts

8. स्वास्थ्य और फिटनेस -Best Hindi Blogs in India

भारत में बहुत से ऐसे युवा है, जो अपने शारीरिक रूप और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए जिम में जाकर अलग-अलग तरह की कसरत करते हैं. ताकि वह स्वस्थ रह सके और अपने फिटनेस को अच्छा कर सके, लेकिन उन्हें इन सब के लिए कसरत के बारे में और अच्छे खाने की डाइट के बारे में जानकारी होना आवश्यक होता है.

 इसलिए वह इसकी जानकारी लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से जानकारी जरूर निकलते हैं. फिर ही वह फिटनेस और हेल्थ के बारे में कार्य करते हैं. इस नीच पर फिलहाल इतना ज्यादा कंपटीशन नहीं हुआ है. इसलिए आप इस नीच पर वेबसाइट बनाकर अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं.

आपको इस नीच में यह टॉप 5 ब्लॉग्स देखने को मिल जायेंगे जिसकी जानकारी मैने नीचे दी है – 

Myupchar.com

Myupchar.com (https://www.myupchar.com/) एक हेल्थ ब्लॉग है, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और उनके उपायों की जानकारी प्रदान करता है। यहां पर आपको डॉक्टर से सलाह और स्वास्थ्य टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Myupchar.comhttps://www.myupchar.com/Adsense + Affiliate

1mg.com/hindi

1mg.com/hindi (https://www.1mg.com/hindi) स्वास्थ्य और फिटनेस की विस्तृत जानकारी और सलाह देने वाला ब्लॉग है। यहां पर आप स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न लेख और सुझाव पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
1mg.com/hindihttps://www.1mg.com/hindiAdsense + Sponsored Content

Healthunbox.com

Healthunbox.com (https://healthunbox.com/) फिटनेस, डाइट और योग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहां पर आपको फिटनेस टिप्स और हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में पढ़ने को मिलता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Healthunbox.comhttps://healthunbox.com/Adsense + Affiliate

Foodfitnessnfun.com

Foodfitnessnfun.com (https://foodfitnessnfun.com/) डाइट, फिटनेस और हेल्थ के बारे में जानकारी प्रदान करने वाला एक प्रमुख ब्लॉग है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Foodfitnessnfun.comhttps://foodfitnessnfun.com/Adsense + Sponsored Posts

Justforhearts.org

Justforhearts.org (https://www.justforhearts.org/) स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी सलाह और टिप्स प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहां पर आपको डाइट, योग, और फिटनेस टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Justforhearts.orghttps://www.justforhearts.org/Adsense + Paid Promotion

9. गेमिंग – Best Hindi Blogs in India

भारत देश में गेमिंग इंडस्ट्री का और गेम्स का पागलपन बढ़ता जा रहा है, और भारत में बहुत से ऐसे बड़े युटुब और बड़े गेम्स हैं. जिनका क्रेज भारत में दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. और इसके अब टूर्नामेंट भी होते हैं. जिससे इसका पागलपन बच्चों और युवाओं पर बढ़ चुका है. इसलिए युवा और बच्चे अलग-अलग गेम्स और उनकी जानकारी के लिए ऑनलाइन माध्यम से जानकारी जरूर जुटाते हैं.

जिससे वह गेम्स को खेल पाते हैं, और दूसरे गेम्स की जानकारी भी ले पाते हैं, फिलहाल इस नीच में ठीक ठाक कंपीटीशन है. इसलिए आप इस नीच पर कार्य कर के अच्छा खासा ट्रैफिक और पैसा ला सकते है.

आपको इस गेमिंग नीच में यह निम्न 5 sbse बेहतरीन ब्लॉग्स देखने को मिल जायेंगे – 

Gametube.in

Gametube.in (https://www.gametube.in/) गेमिंग न्यूज़, टिप्स, और ट्रिक्स प्रदान करने वाला एक प्रमुख ब्लॉग है। यहां पर आपको विभिन्न गेम्स के बारे में जानकारी और अपडेट्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Gametube.inhttps://www.gametube.in/Adsense + Affiliate

Gamerstrendz.com

Gamerstrendz.com (https://www.gamerstrendz.com/) गेमिंग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और टिप्स प्रदान करता है। यह ब्लॉग खासकर गेमर्स के लिए नए गेम्स और उनके रिव्यूज के बारे में जानकारी देता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Gamerstrendz.comhttps://www.gamerstrendz.com/Adsense + Sponsored Content

News4masses.com

News4masses.com (https://news4masses.com/) एक मल्टीन्यूज ब्लॉग है जो गेमिंग से लेकर टेक्नोलॉजी और अन्य न्यूज़ पर भी फोकस करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
News4masses.comhttps://news4masses.com/Adsense + Affiliate

Sportskeeda.com/esports

Sportskeeda.com/esports (https://www.sportskeeda.com/esports) एक प्रसिद्ध ब्लॉग है जो गेमिंग और ई-स्पोर्ट्स की जानकारी प्रदान करता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Sportskeeda.com/esportshttps://www.sportskeeda.com/esportsAdsense + Paid Promotion

AFKgaming.com

AFKgaming.com (https://afkgaming.com/) एक गेमिंग वेबसाइट है जो ई-स्पोर्ट्स न्यूज़, अपडेट्स और गेमिंग टिप्स प्रदान करती है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
AFKgaming.comhttps://afkgaming.com/Adsense + Sponsored Posts

10. पेट्स – Best Hindi Blogs in India

विदेश में जिस प्रकार बहुत से जानवरों को पाला जाता है, जैसे कुत्ता और बिल्ली वैसे ही भारत में भी आजकल के लोगों को कुत्ता और बिल्ली को पालने का शौक बढ़ रहा है. और इसके लिए वह अलग-अलग ब्रांड के जानवर चुनते हैं. जिन्हें वह अपने सेफ्टी और मनोरंजन के लिए रखते हैं, और इसी के साथ-साथ बहुत से लोग गाय भैंस जैसे जानवरों को पहले से ही पालते आ रहे हैं, इसलिए आप इसकी जानकारी और जानवरों के खाने और उनकी बीमारियों की जानकारी भी आपकी वेबसाइट के आर्टिकल्स में प्रोवाइड करवा सकते हैं.

जिससे आपकी वेबसाइट पर और भी ज्यादा ट्रैफिक आने के चांस रहेंगे. इसकी जानकारी के लिए वह इंटरनेट का उपयोग जरूर करते हैं, इसलिए आप इस नीचे पर कार्य करके अलग-अलग जानवरों की जानकारी लोगों को दे सकते हैं, और अच्छा खासा ट्रैफिक इस नीचे पर ला सकते हैं.

इस नीच से जुड़ी यह टॉप 5 ब्लॉग्स है, जो सबसे ज्यादा चलते है – 

Petsworld.in

Petsworld.in (https://www.petsworld.in/blog/) पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में जानकारी देने वाला ब्लॉग है। यहां पर पालतू जानवरों की देखभाल, उनके खान-पान और स्वास्थ्य के बारे में टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Petsworld.inhttps://www.petsworld.in/blog/Adsense + Affiliate

Dogexpress.in

Dogexpress.in (https://dogexpress.in/) कुत्तों की देखभाल और प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह ब्लॉग खासकर डॉग लवर्स के लिए उपयोगी है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Dogexpress.inhttps://dogexpress.in/Adsense + Paid Promotion

Indianpets.in

Indianpets.in (https://indianpets.in/) पालतू जानवरों की देखभाल और प्रशिक्षण के बारे में जानकारी देने वाला ब्लॉग है। यहां पर पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और देखभाल के टिप्स मिलते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Indianpets.inhttps://indianpets.in/Adsense + Sponsored Content

Petindiaonline.com

Petindiaonline.com (https://www.petindiaonline.com/blog/) एक प्रमुख ब्लॉग है जो पालतू जानवरों की देखभाल, स्वास्थ्य, और पोषण के बारे में जानकारी देता है।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Petindiaonline.comhttps://www.petindiaonline.com/blog/Adsense + Affiliate

Pawsindia.com

Pawsindia.com (https://pawsindia.com/) पालतू जानवरों के उत्पादों की जानकारी और समीक्षा प्रदान करने वाला ब्लॉग है। यहां पर आप पालतू जानवरों की देखभाल के लिए उपयोगी टिप्स पा सकते हैं।

ब्लॉग का नामब्लॉग URLआय का स्रोत
Pawsindia.comhttps://pawsindia.com/Adsense + Sponsored Posts

ये सभी ब्लॉग विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान करते हैं और अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों की सहायता करते हैं। अगर आपको और किसी विशेष जानकारी की आवश्यकता हो, तो बताएं!

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में भारत के सबसे ज्यादा ट्रैफिक लाने वाले और कम कंपटीशन वाले ब्लॉग्स के बारे में बताया है, जिस पर आप आर्टिकल बनाकर अच्छे खासे पैसे डॉलर्स में कमा सकते हैं. हमने आपकी पूरी तरह से मदद करने की कोशिश की है, इसलिए अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे आगे शेयर जरूर कीजिएगा.

Best Hindi Blogs क्या है

इस आर्टिकल में हमें भारत के बेस्ट हिंदी ब्लोग्स बताये है, जहा पर आपको सारी जानकारी हिंदी में मिलेगी.

Hindi Blog से पैसा कैसे मिलता है

हिंदी ब्लॉग से सभी AdSense, Affiliate, Paid Promotion से पैसे कमाते है.

7 thoughts on “Top 50 Best Hindi Blogs in India: भारत के बेहतरीन हिंदी ब्लोग्स”

Leave a Comment