माँ बनने पर महिलाओ को मिलेगा पैसा! पहले बच्चे पर ₹5000 व दुसरे पर ₹6000 PM Matru Vandana Yojana

PM Matru Vandana Yojana 2024: इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाने वाली है, इस योजना में महिलाओं को जो पहली बार गर्भवती हुई है या फिर दूसरी बार गर्भवती हुई है, उन्हें ₹5000 वह ₹6000 तक की राशि मिलेगी.

भारत में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जो गरीब व श्रमिक परिवार से आते हैं, और गरीब होने के कारण और श्रमिक परिवार के होने के कारण उन्हें खुद का काम खुद ही करना पड़ता है, जिससे उन्हें बहुत दिक्कत होती है, और आर्थिक तरीके से भी उन्हें बहुत खर्च और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसलिए यह योजना महिलाओं के लिए लाई गई है. अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इस लेख के अंत तक बने रहिएगा.

PM Matru Vandana Yojana 2024 Details

हम सभी भारत के देशवासी इस बात से वाकिफ हैं, कि सरकार महिलाओं के संरक्षण और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए बहुत सारी योजनाएं हर साल लेट रहते हैं. ताकि उनकी आर्थिक सहायता हो सके और उन्हें अपना जीवन यापन करने में ज्यादा मुश्किलें ना हो इन्हीं सारी योजनाओं में से एक सबसे मददगार योजना PM Matru Vandana Yojana है, जिनमें गर्भवती महिलाओं को जो पहली बार तथा दूसरी बार गर्भवती हुई है. उन्हें ₹5000 से ₹6000 की राशि दी जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली यह राशि गरीब व श्रमिक गर्भवती महिलाओं के बैंक खातों में सीधे दी जाएगी तथा इस राशि को दो से तीन किस्तों में बांटकर आपके खाते में दी जाएगी. इस सरकारी योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 से हुई थी, जिसमें बहुत सी महिलाओं ने इसका लाभ उठाया है, और आपको भी उठाना चाहिए. 

योजना नामPM Matru Vandana Yojana 2024
किसके द्वारा शुरू हुईभारत सरकार द्वारा 
किसके लिए हैगर्भवती महिलाओं के लिए
कब शुरू हुई1 जनवरी 2017
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन 

PM Matru Vandana Yojana 2024 Overview

संबंधित विभागमहिला व बाल विकास
उद्देश्यगर्भवती महिलाओ को आर्थिक मदद
लाभ राशि₹5000 से ₹6000
Official Website CLICK 

अगर आप भी ऐसे ही अन्य योजना या किसी नौकरी की तलाश में है , तो आप हमारे द्वारा दिए गए इस Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana को भी बहुत हो सकते हैं. अगर आपको ऐसे ही योजनाओं के बारे में जल्द से जल्द जानकारी चाहिए. तो आपको हमारी इस वेबसाइट पर जल्द से जल्द जानकारियां उपलब्ध हो जाएगी. इसलिए हमसे जुड़ने के लिए नोटिफिकेशन को ऑन जरूर करें, और साइड में दिए गए ग्रुप में जरूर जुड़े.

PM Matru Vandana Yojana 2024 Eligibility Criteria 

पीएम मातृत्व वंदना योजना 2024 में आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई इन योग्यताओं का को रखना होगा, तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे – 

  • इस योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम योग्यता है कि आपको भारत का निवासी होना अनिवार्य है. 
  • पीएम मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 19 वर्ष से अधिक होने आवश्यक है तभी आप आवेदन कर पाएंगे. 
  • महिलाएं जब इस योजना के तहत आवेदन करें तब वह गर्भावस्था में होनी चाहिए तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा.
  • इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ सिर्फ शिशु के जन्म पर ही मिलता है और इस योजना का लाभ आप एक बार ही उठा पाएंगे. 
  • इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला केंद्र व राज्य सरकार के अंतर्गत कर्मचारी नहीं होनी चाहिए.
  • PM Matru Vandana Yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को अच्छी खान-पान अच्छा भरण पोषण और आर्थिक सहायता मिल पाए हैं.
  • यह योजना विशेष करके उन लोगों के लिए है जो आर्थिक स्थिति से गुजर रहे हैं और श्रमिक  परिवार से हैं.

हमारे द्वारा बताई गई यह निम्न योग्यताएं अगर आप गर्भवती महिलाएं रखते हैं, तो आपको इस योजना का लाभ आसानी से मिल जाएगा.

PM Matru Vandana Yojana 2024 Important Documents Required

PM Matru Vandana Yojana के आवेदन के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन निम्न दस्तावेजों को संभाल कर रख लेना है, ताकि आवेदन करते वक्त आपको ज्यादा मुश्किलों का सामना न करना पड़े. निम्न दस्तावेज इस प्रकार है – 

  1. गर्भवती महिला का आधार कार्ड 
  2. महिला के पति का आधार कार्ड
  3. आवेदन करने वाली गर्भवती महिला का बैंक खाता 
  4. गर्भवती महिला कि बैंक पासबुक 
  5. मात्र शिशु सुरक्षा कार्ड 

अगर आप इस योजना के आवेदन के लिए यह दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखते हैं, और उपलब्ध है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

PM Matru Vandana Yojana 2024 Online Apply Process 

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा, इसमें आपको ऑनलाइन पर ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करने का तरीका बताया है. इन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ के आवेदन करें – 

ऑफलाइन

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम आंगनवाड़ी केंद्रीय या अनुमोदित स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण करना होगा.
  • जब आपका पंजीकरण हो जाएगा तब आपको इस योजना के अंतर्गत ₹1000 की किश्त राशि बैंक खाते में सीधे मिल जाएगी.
  • इन सब के बाद जब आपके गर्भावस्था के 6 महीने पूर्ण हो जाएंगे तब आपके बैंक खाते में ₹2000 तक की राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी.
  • जब बच्चे का जन्म हो जाएगा तब महिलाओं को बैंक खाते में उनकी अंतिम तीसरी किस्त जो की ₹2000 की होगी आसानी से मिल जाएगी.

ऑनलाइन

Step. 1

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सिटीजन लोगों पर क्लिक करना होगा. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

Step. 2

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा वेरीफाई करने के बाद डाटा एंट्री पर क्लिक करें उसके बाद बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा. उसमे आपसे जानकारी मांगी जाएगी.

Step. 3

उसमें मांगी गई सारी जानकारी आपको धीरे-धीरे सही-सही भर देनी है, जैसे कि नाम पता आधार कार्ड मोबाइल नंबर आदि. और डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देने होंगे. फिर आपको फाइनल सबमिट बटन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक कर देना है. फिर आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण दया भरवा जाएगा.

निष्कर्ष

हमने आपको इस लेख में PM Matru Vandana Yojana की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. अगर आप भी गर्भवती है, तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप आपके परिजनों और दूसरों को शेयर करके उनकी मदद कर सकते हैं, आपका एक शेयर दूसरों की बहुत बड़ी मदद हो सकता है.

1 thought on “माँ बनने पर महिलाओ को मिलेगा पैसा! पहले बच्चे पर ₹5000 व दुसरे पर ₹6000 PM Matru Vandana Yojana”

Leave a Comment